Android Technology Awareness Blog # 10 : Why Non-Removable Battery? Advantages & Disadvantage Explained.

दोस्तों, आज के तारीख़ में जो latest smartphones market में आ रहे है, लगभग उन सभी smartphones में removable battery नहीं होती.

आज के ज़माने के latest smartphones के back cover sealed रहते है, smartphone user उसे निकाल नहीं पाते.

Smartphone companies आखिर ऐसा क्यों कर रहे हैं?

Non-removable batteries का trend आखिर क्यों आया है?

क्यों हम सभी smartphone users इस trend को अपना रहे है?

इस article में हम इसी topic के ऊपर बात करने वाले है. तो चलिए, Get’s Started .

Old Mobile Era

हम सबको याद होगा, जब Android mobile phones नए नए market में आये थे, तब उसमें 3 -4 inches का display, 320×480 का resolution, बिलकुल साधारणसा processor, 150MB internal memory, 1GB external memory, 2MP का camera और उसमे एक बडीसी rectangular shape की removable battery हुआ करती थी .

उस ज़माने की battery capacity कुछ 1200mAh की रही थी. लेकिन उस battery का size mobile के size के आधेसे भी ज्यादा हुआ करता था.

पर जैसे जैसे technology विकसित होती गयी, हमारे Mobile Phones बेहतर बनते गए और उसकी पहचान Mobile Phone से Smartphone बन गयी.

आज के ज़माने के Smartphones कई सारे अविश्वसनीय कारनामे भी करने लगा है.

Smartphones जैसे जैसे तरक्की करने लगे, नयी नयी technology आने लगी, हज़ारो apps इज़ाद हुवे; वैसे वैसे smartphones की battery capacity भी बढ़ने लगी.

1200mAh से जो smartphone batteries की शुरुवात हुई थी वो आज 5000mAH तक तरक्की कर चुकी है. क्यूंकि नयी technology को support करने के लिए उतनीही powerfull battery की जरुरत होती है.

लेकिन smartphone batteries को लेकर आज एक बड़ासा बदलाव आया है, की अब हमारे smartphones की battery non-removable बन चुकी है.

इसका मतलब अब कोई भी smartphone user खुद से mobile battery नहीं निकाल सकता और ना ही उसे खुद replace कर सकता है. उसके लिए उसे smartphone service centre जाना अनिवार्य बन गया है.

Removable battery के फायदे क्या थे?

अब हम जरा नज़र डालते है की हम ने क्या गवाया है. 

1. Easy Restart Option

पहले जब हमारा smartphone काम करना बंद करता था, hang होता था या फिर ठीक रे respond नहीं करता था, तो हम क्या करते थे?

हम सीधा smartphone का back cover निकालते थे, उसकी battery निकालकार फिरसे उस socket में डाल देते थे और फिर उसके बाद smartphone restart करते थे.

ऐसा करने के बाद जैसे ही हमारा smartphone restart हो जाता था, वो बिलकुल fresh तरीकेसे respond करता था, जैसे कुछ हुआ ही नहीं था.

लेकिन अफ़सोस अब हम ऐसा नहीं कर सकते.

2. Easy Replacement

पहले जब हमे लगता था की हमारे smartphone battery का performance थोड़ा कमजोर होने लगा है, तब हम ये सोचते थे की इस battery को अब replace करना चाहिए.

फिर हम नजदीक के mobile shop में जाके एक नयी battery खरीदते थे और पुराने battery को बडीहि आसानीसे replace किया करते थे. उस replacement के charges भी काफी कम थे.

लेकिन अफ़सोस अब हम ऐसा भी नहीं कर सकते.

3. Water Damage

अगर हमारा smartphone गलती से पानी में गिर जाता था या फिर बारिश में भीग जाता था, तब हम smartphone के removable parts जैसे Battery, SIM Cards और Memory Cards निकालते थे. फिर उसके बाद Dryer से Smartphone को सुखाते थे.

Dry होने के बाद smartphone फिरसे पहले जैसा perform भी करने लगता था.

पर आज के तारीख में non-removable battery होने के कारण हम battery को नहीं निकाल सकते.

smartphone को dryer से सुखानेका तो सवाल ही नहीं आता.

4. Back-up Batteries

जब हम किसी लम्बे सफर पर निकलते है, तो सफर के दौरान smartphone charging की सुविधा कभी कभी हमें नहीं मिल पाती.

तो ऐसेमें हम अपने साथ 1-2 back-up batteries रखा करते थे, जो की full charged होती थी.

तो सफर के दौरान हम जब चाहे उन batteries को आसानीसे replace किया करते थे.

पर अब हम ऐसा भी नहीं कर सकते.

पहले हम सभी इन सारी सुविधाओंका लाभ ले सकते थे. लेकिन फिर smartphone companies ने कुछ बातों पर गौर फ़रमाया की Removable Battery option में कुछ समस्याएं भी है.

उन समस्याओं पर एक बार नज़र डालते है.

Removable Battery की समस्याएँ

 

1. Smartphone Damage

Removable battery को smartphones से बार बार निकालने और डालने के process में कई बार उस battery के साथ साथ वहां के Internal Parts जैसे SIM Card Slot या Memory Card Slot को नुकसान पहुँचता था.

उन parts को repair करने का खर्चा भी थोड़ा ज्यादा था.

2. Battery Shape

Battery को user removable बनाने के चक्कर में उसे rectangle shape देना जरुरी बना रहा. ताकि smartphone user उसे अच्छेसे operate कर सके.

ऐसेमें उस battery shape के मुताबिक smartphone में external compartment देना इतना आसान नहीं होता था.

3. Mobile Blast Issue

कई बार original battery को सस्ते और नकली battery से replace करने से smartphone Blast होने के किस्से भी सामने आने लगे थे. इससे उन smartphone Companies के नाम भी ख़राब होने लगे थे.

इन सारी समस्याओंका हल निकालने के लिए smartphone companies ने removable battery का option निकाल दिया. अभी लगभग सारे smartphones में non-removable battery देखने मिल जाती है.

Non-Removable Battery वाले smartphones में अब हम Battery को आसानीसे निकाल नहीं सकते. उसे निकालने के लिए या तो हमे किसी expert की जरुरत है या फिर हमे Smartphone Service Centre में जाना अनिवार्य है.

Service Centre में Battery Replacement के charges भी बढ़ गए. क्यूंकि Non-Removable Battery को निकलना इतना आसान नहीं होता.

और तो और अब हमारे पास Fast Reboot का option भी नहीं है.

इन सारी चीज़ों की वजह से शुरुवाती दौर में हम सभीने Non-Removable Battery वाला smartphone ख़रीदनेसे इन्कार किया था. क्यूंकि Removable battery के होनेवाले फायदे हम सभीको पता थे.

पर जैसे जैसे सारी Smartphone Companies ने Non-Removable Battery का formula अपनाया, वैसे वैसे अब हमारे पास उन Smartphones अपनाने के सिवाय कोई और option नहीं रहा.

उन Smartphones को अपनाने के बाद धीरे धीरे हमें Non-Removable battery वाले Smartphones के फायदों के बारे में भी पता चलने लगा.

Non-Removable Battery वाले Smartphones लोगों ने क्यों अपनाये?

 

1. Slim Smartphones

Non-Removable Battery वाले smartphones में अब Rectangular Shape battery का होना जरुरी नहीं रहा. उसके मोटाई-लम्बाई पर अब कोई भी निर्बंध नहीं रहे. इससे Battery smartphone में किसी भी Shape में fit होने लगी. इसके कारण आज के ज़माने के Smartphones काफी Slim होते जा रहे है और इनका Unibody Design लोगोंको काफी पसंद आने लगा है.

2. Metal Body

पहले plastic या fiber के बननेवाले Smartphones अब Solid Metal से बनने लगे. इससे smartphone के सुरक्षा काफी ज्यादा बढ गई.

3. Smartphone Safety

Removable battery को smartphones से बार बार निकालने और डालने के process में Internal Parts को जो नुकसान पहुँचता था वो बंद हो गया. इससे Internal parts भी काफी सुरक्षित रहने लगे.

smartphone में Original Battery को किसी भी नकली Battery से replace नहीं किया जा सकता. जिससे smartphone Blast होने के किस्से काफी कम हुवे है.

Unibody Design होने के कारण धूल-मिटटी के particles का mobile में प्रवेश होना बंद हो गया.

Unibody Design होने के कारण काफी सारे Smartphones अब water resistance बनने लगे है जिससे पानी भी अब Smartphones का कुछ नहीं बिगाड़ सकता.

इन सारे सुविधाओं के कारण आज लगभग हम सभीने Non-Removable Battery वाले Smartphones को अपनाया है.

दोस्तों, उम्मीद है की ये information आपको जरूर पसंद आयी होगी. आपको ये article कैसा लगा ये निचे comment box में लिखना न भूलिएगा.

Submit your review
1
2
3
4
5
Submit
     
Cancel

Create your own review

The Android Artist
Average rating:  
 0 reviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *